नेपाल में भूकंप, उत्तर भारत में भी झटके

Representational Image

नेपाल में शुक्रवार रात 6.4 तीव्रता का भूकंप आया, जिसके झटके उत्तर भारत के कई राज्यों में भी महसूस किए गए। भूकंप का केंद्र नेपाल के डोटी जिले में 10 किलोमीटर की गहराई में था। भूकंप दिल्ली, एनसीआर, उत्तर प्रदेश, बिहार, हरियाणा और पंजाब में महसूस किया गया।

अभी तक किसी प्रकार के जान-माल के नुकसान की कोई सूचना नहीं है। हालांकि, लोगों में दहशत फैल गई। कई लोग अपने घरों से बाहर निकल आए। भूकंप के कारण प्रभावित इलाकों में कुछ बिजली भी कट गई।

नेपाल भूकंप के लिहाज से एक संवेदनशील क्षेत्र है। 2015 में नेपाल में 7.8 तीव्रता का भूकंप आया था, जिसमें लगभग 9,000 लोग मारे गए थे।

भूकंप के दौरान सुरक्षा के उपाय

यदि आप भूकंप के दौरान किसी भवन में हैं, तो तुरंत बाहर निकलकर खुले मैदान में जाएं। यदि आप बाहर हैं, तो किसी सुरक्षित स्थान पर खड़े हो जाएं, जैसे कि किसी मजबूत इमारत के पास या खुले मैदान में। यदि आप कार में हैं, तो कार को सड़क के किनारे पर रोक दें और कार से बाहर निकलकर खुले मैदान में जाएं। भूकंप के बाद क्षतिग्रस्त इमारतों में प्रवेश न करें। भूकंप से बचाव के लिए अपने घर को मजबूत बनाएं।

यदि आपके पास भूकंप सुरक्षा के बारे में कोई प्रश्न या चिंता है, तो कृपया अपने स्थानीय आपातकालीन प्रबंधन कार्यालय से संपर्क करें।

Recent News

Related News

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here