13.2C
Delhi
Friday, January 15, 2021

अर्थव्यवस्था को 200 अरब डॉलर राहत पैकेज की जरूरत : एसोचैम

- Advertisement -

Minimum $200 bn stimuli needed to support economy: Assocham

नई दिल्ली, 9 अप्रैल (आईएएनएस)। उद्योग निकाय एसोचैम ने कहा है कि अर्थव्यवस्था पर कोविड-19 के प्रभाव के कारण सबसे गहरी वैश्विक मंदी को विफल करने के लिए एक प्रोत्साहन पैकेज की जरूरत है। एसोचैम ने केंद्र से भारतीय अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए अगले 12 से 18 महीनों में कम से कम 200 से 300 अरब डॉलर के प्रोत्साहन पैकेज के लिए आग्रह किया है।

एसोचैम ने कहा, भारतीय अर्थव्यवस्था को सहारा देने के लिए कम से कम 200 अरब डॉलर की प्रोत्साहन राशि की आवश्यकता है। अगले तीन महीनों में 50-100 अरब डॉलर एकमुश्त नकदी की जरूरत है। यह नकदी नौकरियों और आय के नुकसान की भरपाई करने के लिए होगी। सरकार को जीएसटी में तीन महीने के लिए 50 फीसदी और वित्तीय वर्ष के लिए 25 फीसदी दर कम करने पर विचार करना चाहिए।

READ ALSO:  भारत को मौजूदा परिस्थिति को अवसर में बदलना होगा : गडकरी

एसोचैम ने दुनिया के इतिहास में सबसे गहरी वैश्विक मंदी में से एक को विफल करने के लिए 16 बिंदु एजेंडा की सिफारिश सरकार को भेजी है।

एसोचैम के महासचिव दीपक सूद के अनुसार, चैंबर का मानना है कि दुनिया की अधिकांश अर्थव्यवस्थाओं द्वारा सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) के 10 फीसदी प्रोत्साहन उपायों को ध्यान में रखते हुए भारतीय अर्थव्यवस्था को 200 अरब डॉलर से अधिक की आवश्यकता होगी। साथ ही इसके अगले 12 से 18 महीनों में 300 अरब डॉलर तक जाने की क्षमता भी होनी चाहिए।

READ ALSO:  Kohli breaks the shackles, leads RCB to 8-wicket win over RR

इसके साथ ही उद्योग चैंबर ने कहा कि अगले तीन महीनों में अर्थव्यवस्था में 50 से 100 अरब डॉलर की नकदी डालने की जरूरत होगी, ताकि नौकरियों और आय में हुए नुकसान की भरपाई की जा सके।

बता दें कि कोरोना से निपटने के लिए आर्थिक प्रोत्साहन पैकेज का इंतजार जल्द खत्म होने वाला है। सूत्रों के मुताबिक, केंद्र सरकार जल्दी ही एक बड़े पैकेज की घोषणा कर सकती है। यह पैकेज केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा हाल ही में जारी राहत पैकेज से भी बड़ा होनी की संभावना है।

READ ALSO:  SEBI move on Direct Market Access will hit stock brokers

–IANS

India Updates
India Updates is an independent news & Information website. Follow us for regular updates on News and Information.

Follow Us On

Related News

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Trending Topics In India

Covid 19 India Updates

Trending News In India

Trending Showbiz

Trending Sports

Latest Trending News In India

Over 22 bn records exposed in data breaches in 2020: Report

New Delhi, Jan 15 (IANS): Over 22 billion records were exposed worldwide amid 730 publicly disclosed data breaches in 2020, a new report revealed on...

Xiaomi may bring 80W wireless charging to the Mi 11 Pro

Beijing, Jan 15 (IANS) Xiaomi is planning to launch the Pro version of its recently announced flagship smartphone Mi 11 with a new report...

Centre may intimate qualified bidders for Air India by Jan 30

New Delhi, Jan 15 (IANS): The Centre is likely to intimate the qualified bidders for national carrier Air India by the end of the month, as...

Stalemate over farm laws continues, next meeting on Jan 19

New Delhi, Jan 15 (IANS) The ninth round of talks between the government and the agitating farmers ended inconclusively on Friday. The next round...