मोहम्मद शमी बने भारत के लिए सबसे सफल वनडे विश्व कप गेंदबाज

भारत ने श्रीलंका को 302 रनों से हराया: विश्व कप 2023 में भारत की दमदार जीत

भारतीय तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने गुरुवार को वानखेड़े स्टेडियम में श्रीलंका के खिलाफ मैच में 5 ओवर में 18 रन देकर 5 विकेट लेकर भारत को विश्व कप के सेमीफाइनल में पहुंचाने में अहम भूमिका निभाई। इस प्रदर्शन के साथ ही शमी वनडे विश्व कप में भारत के लिए सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए हैं। उन्होंने जहीर खान और जवागल श्रीनाथ के 44 विकेटों के रिकॉर्ड को तोड़ दिया है।

शमी ने अब तक सिर्फ 14 मैचों में भारत के लिए वनडे विश्व कप में 45 विकेट लिए हैं। उनके पास 5/18 के सर्वश्रेष्ठ आंकड़े हैं। शमी वनडे विश्व कप के इतिहास में छठी सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं। ऑस्ट्रेलिया के ग्लेन मैकग्रा 39 मैचों में 71 विकेट लेकर इस सूची में शीर्ष पर हैं।

शमी क्रिकेट विश्व कप में तीन बार पांच विकेट लेने वाले एकमात्र भारतीय गेंदबाज बन गए हैं। उनके अलावा ऑस्ट्रेलिया के मिचेल स्टार्क ने ही इस टूर्नामेंट में तीन बार पांच विकेट लिए हैं।

शमी ने एकदिवसीय मैचों में भारत के लिए सबसे ज्यादा पांच विकेट लेने का रिकॉर्ड भी तोड़ दिया है। उन्होंने हरभजन सिंह को पीछे छोड़ दिया है। शमी के नाम अब चार पांच विकेट हॉल हैं। हरभजन के नाम एकदिवसीय मैचों में तीन पांच विकेट हॉल हैं।

शमी ने ईशांत शर्मा को पीछे छोड़कर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में भारत के आठवें सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए हैं। उन्होंने 184 मैचों में 26.28 की औसत से 438 विकेट लिए हैं। उनके सर्वश्रेष्ठ आंकड़े 6/56 हैं। ईशांत के नाम अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 434 विकेट हैं। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में भारत के लिए सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज अनिल कुंबले (953 विकेट) हैं।

शमी के पास टेस्ट में 229, एकदिवसीय मैचों में 185 और टी20 अंतरराष्ट्रीय में 24 विकेट हैं। 2003 विश्व कप में इंग्लैंड के खिलाफ आशीष नेहरा के 6/23 के बाद शमी के पास विश्व कप क्रिकेट में एक भारतीय का दूसरा सर्वश्रेष्ठ आंकड़ा है।

Recent News

Related News

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here