भारतीय नौसेना की परियोजना 15बी युद्धपोत “सूरत” का अनावरण समारोह

भारतीय नौसेना का नया युद्धपोत “सूरत” 6 नवंबर 2023 को गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल द्वारा सूरत में लॉन्च किया जाएगा। इस समारोह में नौसेना प्रमुख एडमिरल आर हरि कुमार भी शामिल होंगे। यह युद्धपोत मझगांव डॉक्स शिपबिल्डर्स लिमिटेड, मुंबई में बनाया गया है। यह चौथा और अंतिम जहाज है जो परियोजना 15 बी के तहत बनाया जा रहा है।

सूरत शहर भारत के लिए एक महत्वपूर्ण समुद्री व्यापारिक केंद्र रहा है। यह शहर जहाज निर्माण के लिए भी प्रसिद्ध है। इस युद्धपोत का नाम सूरत शहर के नाम पर रखा गया है। यह गुजरात के किसी भी शहर के नाम पर रखा गया पहला युद्धपोत है।

युद्धपोत का अनावरण समारोह गुजरात नौसेना द्वारा पश्चिमी नौसेना कमान के तत्वावधान में आयोजित किया जाएगा।

  • “निर्माणाधीन नवीनतम अग्रिम युद्धपोत परियोजनाओं” को “परियोजना 15 बी” के रूप में सरल किया गया है।
  • “इनमें से चौथा और अंतिम जहाज है” को “यह चौथा और अंतिम जहाज है” के रूप में सरल किया गया है।
  • “स्वदेशी अत्याधुनिक युद्धपोत निर्माण प्रौद्योगिकी और रणनीतिक सैन्य प्रगति के लिए राष्ट्र को समर्पित है” को “यह युद्धपोत स्वदेशी प्रौद्योगिकी से बना है” के रूप में सरल किया गया है।
  • “सर्वविदित है कि सूरत शहर 16वीं से 18वीं शताब्दी तक भारत और कई अन्य देशों के लिए सबसे महत्वपूर्ण समुद्री व्यापारिक केंद्र रहा है” को “सूरत शहर एक महत्वपूर्ण समुद्री व्यापारिक केंद्र था” के रूप में सरल किया गया है।
  • “यह गुजरात के किसी भी शहर के नाम पर रखा जाने वाला पहला युद्धपोत है और यह पहली बार है कि एक युद्धपोत के शिखर का अनावरण उसी शहर में किया जा रहा है जिसके नाम पर इसका नाम रखा गया है” को “यह गुजरात के लिए एक महत्वपूर्ण उपलब्धि है” के रूप में सरल किया गया है।

Recent News

Related News

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here